खराब लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारियां और उनके समाधान ( पार्ट # 1)


नमस्कार आपका स्वागत है मेरे नए ब्लॉग में, आज हम  healthy lifestyle tips के बारे में बारे में बात करेंगे और खराब लाइफस्टाइल से होने वाली बिमारिओ और उसके समाधान क बारे में भी बात करेंगे। आजकल कई बीमारियां आम हो गई हैं। कुछ बीमारियाँ जैसे मधुमेह, उच्च या निम्न रक्तचाप, थायराइड, मोटापा। पांच में से हर दो लोग इन बीमारियों से पीड़ित हैं। ये बीमारियाँ हमारे गलत खान-पान और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली से आती हैं।
                                                            कुछ दशक पहले इन सभी बीमारियों को शायद ही कभी देखा गया था। पहले अधिकांश बीमारी ठंड, बुखार, उल्टी और दस्त आदि होती थी। तो ऐसा क्या हो गया कि हमें अब यह सब झेलना पड़ रहा है?
                                                         कहीं न कहीं इसके लिए हमारी आधुनिक जीवनशैली जिम्मेदार है। जहाँ एक ओर विज्ञान और तकनीक दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है वहीं दूसरी ओर मानव अब उतना ही आलसी होता जा रहा है। आज काम करना बहुत आसान हो गया है लेकिन साथ ही हम तनाव से भी ज़्यादा ग्रस्त होते जा रहे हैं। हमने हर काम सिर्फ एक बटन दबाकर किया लेकिन हमारे पास अपने लिए समय नहीं है। इसलिए सबसे पहले हमें जीवनशैली के बारे में समझना चाहिए। मूल रूप से लाइफस्टाइल दो प्रकार की होती है।
weight_management

1 .) अच्छा लाइफस्टाइल
2.) बुरा लाइफस्टाइल 

स्वस्थ  और अच्छा लाइफस्टाइल 


 मूल रूप से लाइफस्टाइल हमारे जीवन जीने का तरीका होता है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि हम अपने दैनिक जीवन में कैसे रहते हैं उसे लाइफस्टाइल कहते है। एक स्वस्थ लाइफस्टाइल एक ऐसा तरीका है जो हमें एक स्वस्थ जीवन की ओर ले जाता है। जहां बीमारी हमें छू भी नहीं सकती। हमें उस तरह से जीना चाहिए। जो लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में जागरूक हैं वही पूरी तरह से जीवन का आनंद लेने में सक्षम हैं। वे जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए किन चीजों का अध्ययन करना चाहिए और पोषण के मूल्य को भी समझते है। वह जानते हैं कि हमें कितना सोना चाहिए, कितना पानी पीना चाहिए, कितनी और कब हमें खाना चाहिए। इन स्वस्थ लाइफस्टाइल टिप्स के बारे में जागरूकता से हम जीवन में स्वस्थता प्राप्त कर सकते हैं और बीमारी दूर रह सकते है।

अस्वस्थ और बुरा लाइफस्टाइल 

 अस्वास्थ या बुरा लाइफस्टाइल वो लोग जीते है जो स्वास्थ्य के महत्व को नहीं समझते हैं। वे बस अपनी जिंदगी गुजारते हैं। एक अस्वास्थ लाइफस्टाइल लोगों के जीवन में बीमारी को आमंत्रित करता है। ऐसे लोग खाने-पीने की चीजों का चुनाव नहीं करते,  वे जो भी पसंद करते हैं उसे खाते रहते हैं। ऐसे लोगों के सोने या उठने का कोई समय नहीं होता। ऐसे लोग पानी नहीं पीते हैं या पर्याप्त मात्रा में नहीं पीते। वे अपने शरीर की परवाह नहीं करते। यहां तक ​​कि उनके वजन बढ़ने पर भी ध्यान नही देते। इसलिए उनके शरीर में कई रोग आ जाते हैं। वे जीवन का आनंद भी नहीं ले पाते। ऐसे लोग पैसे कमाने पर जोर देते हैं, बाद में वे बीमार हो जाते हैं और सारा पैसा डॉक्टरों को दे देते हैं।
एक प्रसिद्ध उद्धरण है

"
यदि आप आज की फिटनेस के लिए समय नहीं दे पाते हैं
तो आप कल की बीमारी के लिए उस समय को बचा रहे हैं
"

                                                                    आइए कुछ लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारियों और उनकी रोकथाम के बारे में चर्चा करते हैं कुछ आम लाइफस्टाइल बीमारियों निचे दी हुई हैं

ए।) मधुमेह,   बी।) उच्च या निम्न रक्तचाप,   सी।) थायराइड,   डी।) मोटापा,   ई।) कब्ज,    एफ।) पीसीओडी


मधुमेह 

weight_management

 मधुमेह इस आधुनिक समय में लोगों को होने वाली आम बीमारियों में से एक है। यह बिमरी शरीर में ग्लूकोज की अत्यधिक मात्रा के कारण होने होता है । यह एक तरह से बुरे लाइफस्टाइल अपनाने से होता है क्योंकि यह सीधे हमारे खराब खाने की आदतों से होता है। हमारे खराब खाने की आदतों से अग्न्याशय (हमारे शरीर का एक हिस्सा) ठीक से काम नहीं करता है और इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या पर्याप्त मात्रा में नहीं करता। रक्त में ग्लूकोज के स्तर को संतुलित इन्सुलिन ही रखता है, रक्त में ग्लूकोस की मात्रा आवश्यकता से अधिक बदने से ही तो यह समस्या होती है। तो हमें अपने शरीर के अंगों के बारे में पता होना चाहिए हमें पता होना चाहिए कि स्वस्थ शरीर के अंगों के लिए हमें कौन सा पोषण लेना चाहिए। हमारे शरीर के अंगों के विकास और अच्छे कामकाज के लिए पोषण बहुत आवश्यक है। यदि हमारा अग्न्याशय ठीक है, तो हमें मधुमेह नहीं होगा।

निवारण

 मधुमेह को रोकने के लिए हमें एक स्वस्थ लाइफस्टाइल का पालन करना चाहिए। हमें अपना weight management करना चाहिए। जीवन में मधुमेह आने का एक बड़ा कारण मोटापा है। हमारे वजन को हमारी लम्बाई  के अनुसार होना चाहिए। इस बीमारी के इलाज के लिए वजन प्रबंधन आवश्यक है। हमें अधिक कैलोरी खाने से बचना चाहिए। ताकि हमारे शरीर में ज्यादा ग्लूकोज न पैदा ह, और ग्लोसिस की मात्रा को नियंत्रण में रखने के लिये low G.I food खाना चाहिए। हमें सुबह उठने के 90 मिनट के भीतर कम वसा वाले उच्च प्रोटीन भोजन लेना चाहिए, यह मधुमेह से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। व्यायाम हमारे शरीर के आंतरिक अंगों को मजबूत बनाता है जो शरीर में प्राकृतिक इंसुलिन का उत्पादन करते हैं। आपका जीवन स्वस्थ लाइफस्टाइल का पालन करने से  धीरे धीरे आपको मधुमेह से छुटकारा मिल जाएगा।
                                                                             इन healthy Lifestyle tips को कई लोगों द्वारा अपनाया गया है, इन टिप्स से कई लोगों को लाभ हुआ है। उन्होंने अपना weight management किया है। मैं उनके अनुभव से आपके लिए यह विधि लाया हूं। आपको ब्लॉग कैसा लगा? मुझे अनुभाग comment में बताएं। आपका दिन शुभ हो

Comments

Popular Posts